Friday, January 11, 2013

पूर्व प्रेमिका का ख़त

पूर्व प्रेमिका का ख़त            

डियर बंटी ,

आशा है मेरी तरह तुम भी राज़ी खुशी होगे । जीवन के जो दस महीने तुमने मुझसे बेपनाह प्यार किया उसके लिए दिलो जान से शुक्रिया। आशा है अब तक तुम भी मेरी तरह प्यार की दूसरी मेट्रो पर सवार हो गये होंगें और जम कर उसके पैसों पर ऐश भी कर रहे होगे ।

इस नामुराद दिल को समझाना भी बड़ा मुश्किल है । दुनियावी पूरी पढाई कर ली लेकिन जालिम प्रेम का ढाई अक्षर समझना बड़ा इम्पोसिबल है। तुम्हारे किनारा करते ही मैंने तुम्हें मिस करने के साथ - ही-साथ अपने ही मोहल्ले के एक खाते - पीते घर के इकलौते चिराग पर लंगर डालने शुरू कर दिए थे। तुम तो जानते हो यह मेरा पांचवा एटेम्पट है, लेकिन स्ट्रगल उतनी ही करनी पड़ रही हैं, जितनी तुम्हारी 6 बाई 6 विज़न वाली नज़रों को धोखा देने के लिए करनी पड़ी थी ।

प्यारे बंटी , तुम तो जानते हो न की हिंदी और इंग्लिश दोनों समभाव से मेरी सौतनें है । तुम्हारे और तुमसे पहले वाले तीन प्रेमियों द्वारा लिखे लव-लेटर्स और इन्टरनेट पर उपलब्ध फ्री ऑनलाइन वाली शेरो -शायरियां को कतरा -कतरा जोड़ कर अपनी समझ से , मैं कितने जतन से तुम्हें लव-लेटर्स लिखती थी । इतनी मेहनत अगर मैंने कॉलेज की पढाई में की होती तो शायद दो बार एक्स-स्टूडेंट का खिताब न मिला होता ।

फिर एक बार में उसी दुविधा में हूँ। आशा है तुम इस संकट की घडी में मेरी मदद जरुर करोगे । अब कैसे बोलूं ? लेकिन बोलना तो पड़ेगा ही ना। तुम्हें लाइन मारने के पीरियड के पहले वाले दो महीनो में लिखे लव-लेटर्स की मेरे पास फोटो कॉपी है लेकिन बाद में ओवर - कॉंफिडेंट होने के कारण सारी मूल पांडुलिपियों थी , जो इस समय तुम्हरे घर का कचरा ही बड़ा रहीं होंगी।

अगर तुमें जरा भी शर्म है उन पैसों की जो मैंने तुम्हार ऊपर खर्चे थे , तो तुम मेरे सारे प्रेम- पत्र लौटा दोगें। मैं उन पत्रों में वाइट -मार्कर लगा कर “ बंटी ” की जगह मुन्ना लिख दूंगी | इससे मेरा बहुत सा कीमती समय बच जायेगा।

और हाँ साथ ही तुम मेरी वह फोटो भी लौटा देना जो मुंबई के चौपाटी बीच की है। तुम जानते हो उसमें डूबते हुए सन -रेज़ के रिफ़्लेशन की वजह से मेरा रंग गोरा आया हुआ है और मुँह पर नगरनिगम की सड़क पर पड़े हुए पिम्पल्स के गड्ढे भी नहीं दिखाई पड़ रहे है। वैसे एक और फोटो है मेरे पास दिल्ली के मशहुर -- प्रेम स्टूडियो --की खिंची हुई । तुम जानते हो वह स्टूडियो वाला कितनी चालाकी से किसी झोपड़-पट्टी वाली को भी कटरीना कैफ्फ़ के रूप में ढाल देता है । लेकिन वह फोटो तो मेरा ट्रूम-कार्ड है जो बाद में किसी लड़के -वाले को उल्लू बनाने के काम आएगा ।तुम तो बस जल्दी से मेरे सारे प्रेम पत्र और फोटो भेज देना जो में जेट स्पीड से मुन्ना को भेज सकूँ।

अब जब बात हिसाब किताब की हो ही रही है, तो तुमें ,पता ही है की तुम्हारे साथ चले लफड़े में मेरी बहुत जेब ढीली हुई थी। तुम्हारा कंजूस बाप और तुम्हारा हमेशा घर पर पर्स भूल कर आना , हमेशा मेरे बटुवे पर ही भारी पड़ता था। खैर पुराने हिसाब -किताब की इतनी जल्दी ना होती अगर मुन्ना को इमीडियेट इम्प्रेस न करना होता । इकलौता हैं ना, कही दूसरी कलमुहीं न झपट्टा मार ले। तुम्हारे इस भुकतान से ही मेरे शो -ऑफ करने का दीया दुबारा रोशन हो सकेगा ।

हाँ तो 10 महीनों का खर्चा इस तरह है :

छोले भठूरे/चाट पपड़ी/टिक्की का खर्चा -----1,115/-
पप्पू ठेले वाले के चाइनीज़ फ़ूड --------1,995/-
कोल्ड ड्रिंक्स ------- 775 /-
स्नेक्स --------1,385/-
फिल्में-------2,995/-
मिक्स्ड फ्रूट जूस ------1,050/-
मोबाइल बिल -------3,455/-
तुम्हारी बाइक की पेट्रोल --------4,325/-
तुम्हारे सिगरेट और पान मसाले ------1,225/-
दुसरे गिफ्ट्स आइटम्स -------2,945/-
टोटल खर्च --------21,265/-रूपए
अमाउंट इन वर्ड्स --------इक्कीस हज़ार दो सौ पैंसठ रूपए मात्र

इस पत्र के साथ मैं भी तुम्हें , तुम्हारे पुराने एक किलो ढाई सौ ग्राम वजन वाले प्रेम पत्र लौटा रही हूँ , जिनके शायद कबाड़ी वाला 5 रुपए किलो भाव भी न दे। आशा है मेरी तरह तुम्हारे यह प्रेम-पत्र भी तुमरे बहुत काम आयेंगें | तुम्हें भी दुबारा दिमागी माथा - खप्ची और मेहनत नही करनी पड़ेगी । साथ में , मैं तुम्हारी वह इकलौती फोटो भी भेज रही हूँ इसमें तुम इंसानों के जैसे ठीक ठाक दिख रहे हो । हो सके तो तुम अपनी नई प्रेमिका " शेरी " को यही फोटो भेज देना ।

और हाँ मैंने इमोशनल होकर तुम्हें कई गिफ्ट्स दिए थे , उनमें जो-जो तुमें पसंद नहीं उन्हें मुझे वापिस लौटा देना एक चौथाई दामों पर मैं ही खरीद लुंगी तुमसे । क्या करूँ ? कडकी है ना ! नया एफोर्ट करने की अभी औकात नहीं है। उन गिट्स के दाम तुम टोटल अमाउंट में से काट लेना।

आशा है तुम हमारे इनोसेंट प्रेम की लाज रख पुराना हिसाब ईमानदारी से जल्द से जल्द साफ़ कर दोगे । ताकि मैं एक बार फिर से प्रेम के दरिया में डूब सकूँ और डेटिंग शुरू कर सकूँ । और तुम भी मेरी तरफ से बकाया भुक्तान करने के बाद बेस्ट विशिज़ के साथ एन ओ सी प्राप्त कर अपने नए प्यार में कूद सको। तुम्हें तुम्हारा आठवां प्यार मुबारक हो .......
........... तुम्हारी सातवी पूर्व प्रेमिका बबली

No comments:

Post a Comment